Q: योजना का लाभ कैसे और किनको मिल सकता है?
बैंक द्वारा आधार कार्ड और राशन कार्ड से आच्छादित स्टेंडर्ड KCC LOAN के विवरण, ऋण माफ़ी पोर्टल पर अपलोड किए जाने के पश्चात् 31 मार्च, 2020 तक के मानक फसल ऋण बकाया खातों में 50000 रूपये तक के बकाया राशि माफ की जा रही है।
Q: e-KYC सफलता पूर्वक हो गया है, लेकिन 1rs का टोकन नहीं कटने पर क्या किया जाना चाहिए?
सबसे पहले अपने क्षेत्र के DNO (डीएनओ) के पास जाएं और अपनी e-KYC रद्द करवाएं, तदपश्चात् पुन: अपनी e-KYC करें और 1 रुपये का टोकन जरूर कटवाएं।
Q: व्यक्ति का नाम ऋण माफी की सूची में है, परंतु उनकी मृत्यु हो जाने के कारण ई-केवाईसी नहीं की जा सकती है, ऐसे में क्या किया जाना चाहिए?
यह विषय अभी विचाराधीन है।
Q: मैंने अपने डिजिटल हस्ताक्षर बदलने के बाद उन्हें पंजीकृत कर लिया है, फिर भी इससे लॉगिन नहीं हो रहा है।
A: इस समस्या के दो संभावित कारण हो सकते हैं:
a) आपका सिस्टम आपके डिजिटल हस्ताक्षर टोकन को सही से पढ़ नहीं रहा है।
b) आपकी डिवाइस सही ढंग से लगी नहीं हो सकती है, इसलिए कृपया अपनी डिवाइस निकालें और फिर से कोशिश करें।
Q: मेरे UID नंबर को खोजते समय, किसी और के डेटा को दिखाता है, तो क्या करना चाहिए?
A: आपको अपने संबंधित बैंक से सम्पर्क करना होगा और अपने दस्तावेज़ अपडेट करवाने होंगे।
Q: क्या करना है, जब मैं Acknowledgement (Pawti) रसीद उत्पन्न करने की कोशिश कर रहा हूँ और मुझे एक रुपये का भुगतान करना है, तो यह एक (भुगतान गेटवे संबंधित) त्रुटि/UID गेटवे संबंधित त्रुटि दिखाता है?
A: यह त्रुटि हमारे वेब पोर्टल से संबंधित नहीं हैं; ये Third Party integrated API संबंधित मुद्दे हैं। कृपया थोड़ी देर इंतजार करें या कुछ समय बाद फिर से कोशिश करें। इसके बाद भी अगर समस्या बनी रहती है और Acknowledgement (Pawti) रसीद उत्पन्न नहीं हो पा रहा है, तो अपने क्षेत्र के DNO के पास जाकर अपना e-KYC रद्द करवाएं और फिर से e-KYC करवाएं।
Q: मेरा आधार नंबर खोजते समय "कोई रिकॉर्ड नहीं मिला" दिखाता है, तो क्या करना चाहिए?
A: यह संदेश आपके संबंधित बैंक से संबंधित है, इसलिए कृपया अपने संबंधित बैंक से संपर्क करें और देखें कि क्या उन्होंने आपके डेटा को अपलोड किया है या नहीं.
Q: मेरा राशन कार्ड नंबर देते समय और आगे बढ़ने की कोशिश करते समय, यह दिखाता है कि किसी ने पहले से ही दिए गए राशन कार्ड नंबर के साथ आवेदन किया है?
A: इसका मतलब है कि आपके परिवार के किसी सदस्य ने पहले से ही इस राशन कार्ड नंबर के साथ आवेदन किया हो सकता है। अगर ऐसा नहीं है, तो आप अपने क्षेत्र के DNO(DAO) से संपर्क करें और उन्हें यह जानकारी दें।